Home लाइफस्टाइल चुभती- चिलचिलाती गर्मी में दें, इन ख़ास बातों पर ध्यान

चुभती- चिलचिलाती गर्मी में दें, इन ख़ास बातों पर ध्यान

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गर्मी का मौसम आपके लिए तेज तापमान के साथ कई तरह की परेशानियाँ साथ में लेकर आता है। हर साल की तरह ये चुभती- चिलचिलाती धूप और बढ़ती गर्मी लोगों का जीना मुश्किल कर देती है। जिससे घर से बाहर निकलना तो दूर, गर्मी घर में ही चैन से बैठना बेहाल कर देती है। ऐसे में जरूरत है तो अपने खान-पान पर ध्यान देने की। हमे गर्मी के मौसम में ऐसे आहार और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो शीतलता से भरपूर हो और इसके साथ वे आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करे। साथ ही इस बात का भी खयाल रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए।

गर्मियों में बाहर खाने-पीने से तरह-तरह की बीमारियाँ लोगों को अपनी चंगुल में ले लेती हैं इसलिए इस मौसम में फलों के रस और अन्य द्रव्यों का सेवन करना अत्यन जरुरी होता है। अगर आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा, तभी इससे रक्त का संचार अच्छे से होगा और साथ ही, आपकी मांसपेशियां ज़्यादा अच्छे से काम कर पाएंगी। अगर, गर्मी के दिनों में आप सही डाइट के साथ अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखेंगे तो अन्यथा किसी को फूड पॉइज़निंग तो किसी को डायरिया हो जाता है। तभी बदलते मौसम में खुद को फिट रखने के लिए अपने लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करना बेहद जरूरी हैं, ताकि खुद को इस गरमी में स्वस्थ रखा जा सके।

गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखे:-

1. गर्मियों में ज्‍यादा पसीना आने के कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा घटने लगती है। इससे शरीर में एनर्जी का स्‍तर कम हो जाता है। ऐसे में आपको हल्‍के और पौष्टिक पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जो पेट को ठंडक प्रदान कर आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाये रखेंगे।

2. गर्मियों  के मौसम में अधिक तला हुआ व मसालेदार भोजन ना करें क्योकि ऐसे भोजन में बहुत अधिक कैलोरी होती है और शरीर सुस्त हो जाता है। ऐसे भोजन से हर वक़्त पेट भारी-भारी सा महसूस होता है, जिसके साथ एसिडिटी और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी हो सकती है, इसलिए ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ इत्यादि ही खाएँ व सेहतमंद बने रहें।

3. गर्मियों में जितना हो सके नींबू पानी पीना चाहिए क्योकि इसका तासीर ठंडा होता है। जब कभी आपको थकान महसूस हो तो नीबू पानी में थोड़ा नमक या थोड़ी चीनी मिलाना बेहतर है। इससे शरीर से निकले सॉल्ट्स की भरपाई होती है। चाहे तो थोड़ी चीनी भी मिला सकते है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी न मिलाएं।

4. दही के कूलिंग प्रभाव का सेवन गर्मी में बहुत अच्‍छा रहता है। दही से बने व्‍यंजन को बनाने के लिए सबसे पहले मलमल के कपड़े में दही को लटका दें ताकि इसमें मौजूद सारा पानी निकल जाएं। इसके बाद इसमें अपने पसंदीदा मसालों जैसे लहसुन, प्‍याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, खीरा, लाल मिर्च का फ्लेक, ऑरेगनो, नमक, काली मिर्च आदि को मिलाये। गर्मी में इसमें ताजा सब्जियां जैसे गाजर, ककड़ी, ब्रोकोली या केला मिलाने से यह और भी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हो जाता है।

5. नारियल पानी में स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही अद्भुत कूलिंग गुण भी होते है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और आवश्यक खनिज से भरपूर होने के कारण शरीर को अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।गर्मियों के लिए इससे ठंडा और अच्छा पदार्थ नहीं है।

6. प्रातः 6:00 बजे उठकर टहलने जाए और सुबह के समय तापमान भी अधिक नही होता। आप वातावरण मे उपस्थित ताजी ऑक्सिजन का आनंद भी ले सकते है। इस तरह से आप तरोताजा भी महसूस करेगे और एक ही बार मे सारा पसीना भी निकल जाएगा। प्रचुर मात्रा मे पानी पी कर भी आप लंबे समय के लिए हाइड्रेटेड और सजीव रह सकते है।

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